logo

निरसा में CISF की बड़ी कार्रवाई : अवैध कोयला ढो रहे 11 ट्रैक्टर और 3 बाइक जब्त; अपराधी फरार 

CISF.jpeg

निरसा 
झारखंड के निरसा में CISF की टीम ने अवैध कोयला ले जा रहे 11 ट्रैक्टर और 3 बाइक को जब्त किया है। इसी के साथ पुलिस ने अवैध रूप से जमा किये गये लगभभग 1000 टन कोयला को भी कब्जे में ले लिया है। CISF ने ये कार्रवाई गुप्त सूचना के आधार पर की है। अवैध कोयला कारोबारियों के खिलाफ ये कार्रवाई मंगलवार देर रात की गयी है। CISF की ओऱ से आज इसकी जानकारी दी गयी है। CISF अधिकारियों ने बताया कि मौके पर अवैध कोयला कारोबारी और सभी ट्रैक्टर के चालक भागने में कामयाब रहे। अवैध कोयले की खेप पलासिया के जंगल में मिली है। इस कार्रवाई की सूचना पुलिस को भी दी गयी है। खबर में कहा गया है कि पुलिस आगे की जांच-पड़ताल में जुट गयी है। 

सिंडिकेट कर रहा है कोयले का अवैध खनन 
बताया जा रहा है कि राहुल नाम का व्यक्ति इलाके में कोयले के अवैध कारोबार का सिंडिकेट चला रहा है। सिंडिकेट के माध्यम से प्रतिदिन सैकड़ों टन कोयला ट्रैक्टर, बाइक एवं स्कूटर के माध्यम से अन्यत्र ढोया जाता है। यह खेल रोजाना बिना किसी भय के चल रहा है। दूसरी ओऱ, CISF की इस कार्रवाई ने पंचेत पुलिस और स्थानीय जिला प्रशासन पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं। बता दें कि इस संबंध में अधिकारियों से सवाल पूछे जाने पर नकार दिया जाता है। इस प्रकरण में चौंकाने वाली बात यह है कि जिस वक्त छापेमारी हुई, उस वक्त भी दर्जनों की संख्या में मजदूर अवैध खनन कर रहे थे। 

क्या कहते हैं अधिकारी 

CISF के एरिया कमांडर शंभू प्रसाद का कहना है कि इलाके में अवैध कोयला खनन की जानकारी कई बार बीसीसीएल के आला अधिकारियों को दी जा चुकी है। लेकिन आज तक कोई बड़ी या गंभीर कार्रवाई कंपनी की ओर से नहीं की गयी। अंत में CISF ने यह कार्रवाई की है। उम्मीद जतायी जा रही है कि CISF की इस कार्रवाई से अवैध कोयला कारोबार और अवैध कोयला खनन, दोनों पर रोक लग सकेगी।